MENU
Home
Students
Hindu College Societies
Hindu College Societies Details

वाग्मी हिंदी वाद-विवाद समिति

वाग्मी हिंदू महाविद्यालय की सुविख्यात हिंदी वाद-विवाद समिति है । वाग्मी, वर्ष 2005 में अपनी स्थापना से ही निरंतर सामाजिक विषयों व ज्वलन्त मुद्दों पर विचारो की साझेदारी का एक अद्वितीय मंच रही है । वाद-विवाद, विभिन्न मुद्दों व समसामयिक विवादों को सुलझाने का विकल्प ही नहीं अपितु यह हमारे दृष्टिकोण तथा सोचने समझने की क्षमता को भी विकसित करता है। वाग्मी इसी ध्येय के साथ हिंदू कॉलेज के विद्यार्थियों को वाद-विवाद का एक निष्पक्ष और बेहतरीन मंच उपलब्ध कराती है ।

वाग्मी डीयू सर्किट की सुप्रसिद्ध हिंदी वाद-विवाद समिति है तथा सर्किट की वाद-विवाद समितियों में इसका विशिष्ट स्थान है। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित पारंपरिक व संसदीय वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में समय दर समय वाग्मी के सदस्य भाग लेते व जीतते तो है ही साथ ही सदस्यों के निरंतर सीखते रहने पर भी समिति का विशेष ध्यान रहता है।     

संकाय सलाहकार

डॉ. पल्लव कुमार नंदवाना

 

छात्र पदाधिकारी

अध्यक्ष: आदित्य तोमर

उपाध्यक्ष: उत्कर्ष मिश्रा, ऐश्वर्या नागदेव

सचिव: अभिनव कुमार झा

सह-सचिव: आनंद

मीडिया प्रभारी: मालती, कुमार सुशांत

    

वार्षिक रिपोर्ट

अभ्यास सत्र

वाग्मी, हिन्दी वाद-विवाद समिति, हिन्दू कॉलेज  के द्वारा अपनी गतिविधियों के अंतर्गत अन्य महाविद्यालयों की वाद-विवाद समितियों के साथ कार्यशालाओं का आयोजन किया गया । इन कार्यशालाओं के अंतर्गत मुख्यतः  वाद-विवाद के कौशल को बढाने व समिति के सदस्यों की तर्क शक्ति  को निखारने के लिए वाद-विवाद अभ्यास-सत्र का आयोजन किया गया। 

अभ्यास सत्र: हिंदू महाविद्यालय तथा रामजस महाविद्यालय

वाद-विवाद केवल मुद्दों व विवादो को सुलझाने का एकमात्र विकल्प नहीं है अपितु यह लोगों के नजरिए तथा सोचने- समझने की क्षमताओं को भी विकसित करता है। वाग्मी इसी ध्येय के साथ हिंदू कॉलेज के छात्रों को वाद-विवाद का मंच का एक निष्पक्ष और बेहतरीन मंच उपलब्ध कराती है। इसी कड़ी में हम विश्वविद्यालय की,विभिन्न कॉलेजों के साथ वाद-विवाद पर अभ्यास सत्र आयोजित करते हैं। 14 अक्टूबर को वाग्मी ने रामजस महाविद्यालय की हिंदी वाद-विवाद समिति के साथ एक अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया।

वेदांग समिति के साथ अभ्यास सत्र

20 अक्टूबर 2022 को वाग्मी के द्वारा गुरु नानक देव जी खालसा की वेदांग, हिंदी वाद-विवाद समिति के साथ एक कार्यशाला  में  हिस्सा लिया गया। इस कार्यशाला में  वाग्मी व वेदांग समिति के सदस्यों के बीच  वाद-विवाद किया गया । वाद विवाद का अभ्यास संसदीय वाद-विवाद प्रणाली में हुआ। अभ्यास सत्र में दोनों ही महाविद्यालयों से दो-दो दलों ने प्रतिभाग किया गया। दोनों समितियों के बीच वाद-विवाद के दो मुकाबले हुए।

पहले मुकाबले में वाग्मी की ओर से शशि शेखर और उत्कर्ष, और वेदांग की ओर से अभिषेक और अमन के बीच वाद-विवाद हुआ।पहले मुकाबले का विषय, 'यह सदन मानता है कि सरकार की मुफ्तखोरी नीति वोटबैंक को सुरक्षित करने या समाज की मदद करने का एक तरीका है' था।

अंतः महाविद्यालय वाद-विवाद प्रतियोगिता

हिंदू महाविद्यालय की हिंदी वाद-विवाद समिति ‘वाग्मी’ द्वारा 11 अक्टूबर,2022 को प्रथम अंत: महाविद्यालयी पारंपरिक वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का आयोजन हिंदू-महाविद्यालय के सभागार कक्ष में हुआ। वाद-विवाद का का विषय ‘राष्ट्रवाद वैश्विक मानवता को खतरा है!’ था।

प्रतियोगिता में राजनीति-विज्ञान के विशाल कुमार ने प्रथम,मनीष झा ने द्वितीय तथा अर्पित ऋतुराज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं को समिति की ओर से महाविद्यालय के हिंदी विभाग में कार्यरत शिक्षक रमेश ठाकुर एवं निर्णायकों ने नकद-पुरस्कार प्रदान किए।

 



के के बिरला स्मृति चल वैजयंती पारंपरिक वाद विवाद प्रतियोगिता

के.के. बिरला स्मृति पारंपरिक चल वैजयंती वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन हिंदू कॉलेज प्रांगण के सुशीला देवी सभागार, रिलैक्सो रिसर्च सेंटर में 16 जनवरी 2023 (सोमवार) को संपूर्ण हुआ। कार्यक्रम का आयोजन वाग्मी हिंदी वाद विवाद समिति एवं के.के. बिरला फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में के.के. बिरला फाउंडेशन के डायरेक्टर डॉ सुरेश ऋतुपर्ण जी मौजूद रहे। अधिनिर्णायक के रूप में  प्राध्यापक डॉ धर्मेंद्र प्रताप सिंह(हिन्दू कॉलेज ), प्राध्यापक डॉ सुनील जोशी(हिन्दू कॉलेज), एंव  डा. अरुणा जोशी  जी मौजूद रहे I वाद विवाद प्रतियोगिता का विषय "गरीब व अशिक्षित समाज में लोकतंत्र सफल नहीं हो पाता है” रखा गया ।

 प्रतियोगिता में दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों के 23 दलों ने प्रतिभाग किया I प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आई. एन. एस. लॉ कॉलेज नोएडा के जयंती मिश्रा एवं मनीष कुमार झा ने प्राप्त किया । द्वितीय पुरस्कार रामजस कॉलेज के समर रजा शास्त्री एवं अनुभव सिंह ने प्राप्त किया एवं तृतीय स्थान पर  लेडी श्रीराम कॉलेज की लाली एवं अनीता पांडे रहीं। श्रेष्ठ प्रश्नकर्ता  के रूप में आनंद, हिंदू महाविद्यालय एवं हिमांशु कुमार, राम लाल आनंद कॉलेज रहे।

टर्नकोट वाद-विवाद प्रतियोगिता


 

भारत की जी-20 अध्यक्षता के  अंतर्गत वाग्मी हिंदी वाद-विवाद समिति, हिन्दू कॉलेज द्वारा 22 फरवरी, 2022 को टर्नकोट वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। प्रतियोगिता का विषय था- 'वैश्विक आर्थिक मंदी के माहौल मे भारत जैसे देश के लिए G-20 की अध्यक्षता अवसर से अधिक एक चुनौती है'

  प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय केसुशीला देवी सभागार में करवाया गया। प्रतियोगिता में  अलग-अलग महाविद्यालयों कुल 30 प्रतिभागीयों ने प्रतिभाग किया।  डॉ धर्मेंद्र प्रताप सिंह, सह प्राध्यापक हिंदी विभाग, डॉ सुनील जोशी, सह प्राध्यापक संस्कृत विभाग और सुश्री कस्तूरी दत्ता सह प्राध्यापिका, राजनीति विभाग ने प्रतियोगिता में अधिनिर्णायकों की भूमिका निभाई। पूरे कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम संयोजक डॉ आयशा इब्राहीम और कार्यक्रम सह संयोजक डॉ विश्वजीत ताहु सुशीला देवी सभागार मे उपस्थित रहे। तर्कों के दर्पण में विषय को उतारते हुए समस्त प्रतिभागियों ने विषय के पक्ष व विपक्ष में अपने विचार अभिव्यक्त किए। सबके वक्तव्य सुनने के बाद अधिनिर्णायको ने आधे घंटे में परिणाम तैयार किया। जिसमें  प्रथम सर्वश्रेष्ठ वक्ता, आत्माराम सनातन धर्म महाविद्यालय के जय बैरागी रहे, दूसरी सर्वश्रेष्ठ वक्ता मिरांडा हाउस की सिद्धी रही, तीसरे सर्वश्रेष्ठ वक्ता किरोडीमल महाविद्यालय के शिवम गुप्ता रहे। विजेताओं को नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए । अंत में समिति की सदस्या गीतांजली द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया और इसके साथ ही कार्यक्रम समाप्त हुआ।




चक्रव्यूह'23 संसदीय वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

 

वाग्मी के द्वारा प्रतिवर्ष चक्रव्यूह, संसदीय वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। “चक्रव्यूह” उत्तर भारत की सबसे  प्रतिष्ठित और सुप्रसिद्ध संसदीय वाद-विवाद प्रतियोगिताओ में से एक है, जिसका आयोजन सन् 2009 से लगातार हर साल दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज- हिन्दू कॉलेज की सुविख्यात वाद-विवाद समिति- वाग्मी के तत्वाधान में किया जा रहा है।

"चक्रव्यूह" प्रतियोगिता में विजेता दल को चल वैजयंती ट्रॉफी देकर सम्मानित किया जाता है। चल वैजयंती ट्रॉफी का अपने आप मे एक ऐतिहासिक महत्त्व है। यह ट्रॉफी इस प्रतियोगिता के विजेता को एक साल के लिए दी जाती है, अगले साल फिर अगले विजेता को ये ऐसे ही चलती/घूमती रहती है जिसके कारण इसका नाम चल वैजयंती पड़ गया।

प्रतियोगिता के कुल 6 चरणों में विभिन्न क्षेत्रों जिसमें नारीवाद, दलित विमर्श, इतिहास, दर्शन, राजनिति, धर्म, संस्कृति,अर्थव्यवस्था आदि से जुड़े विषयों में कुल 16 विषयों पर बहस हुई। विभिन्न चरणों को पार करने के बाद 8 सर्वश्रेष्ठ दल क्वार्टर फाइनलिस्ट रहे। चक्रव्यूह के दसवें संस्करण का विजेता दल शिवाजी महाविद्यालय से रहा और उपविजेता दल दयाल सिंह महाविद्यालय से रहा। विजेता दल को चल वैजयंती ट्रॉफी व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।



 

उपलब्धियां

हर बार की तरह इस बार भी वाग्मी के सदस्यों ने इंटर कॉलेज वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में अपनी एक विशेष छाप छोड़ी व कुल 35 वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया। समिति ने अनेक दिल्ली व अन्य विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित अनेक प्रतियोगिताएँ  अपने नाम की जिसका ब्यौरा इस प्रकार है :-

  1.   मनीष कुमार ने किरोड़ीमल महाविद्यालय द्वारा आयोजित नवांगतुक वाद-विवाद प्रतियोगिता 'उद्भव 2022' में सर्वश्रेष्ठ प्रश्नकर्ता का पुरस्कार प्राप्त किया।
  2.  दिव्यांश प्रताप सिंह ने जानकी देवी मेमोरियल महाविद्यालय द्वारा आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ वक्ता का पुरस्कार प्राप्त किया।
  3.  सुशांत ने एस.आर.सी.सी डिबेट में उपविजेता रहे।
  4. समिति की सदस्या गीतांजलि को आर.एस.डी डिबेट में तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।
  5.  समिति के सदस्य अभिषेक चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के वाद-विवाद में फाइनलिस्ट रहे। समिति के सदस्य श्रेयांश ने हंसराज वाद-विवाद प्रतियोगिता में विजेता रहे।
  6. प्रथम वर्ष से रिचा तथा आदित्य शहीद भगत सिंह कॉलेज वाद-विवाद में क्वार्टर फाइनलिस्ट रहे।
  7. प्रथम वर्ष के छात्र हरेश तथा उत्कर्ष रामजस संसदीय वाद-विवाद प्रतियोगिता में सेमीफाइनलिस्ट रहे , जहां उत्कर्ष को सर्वश्रेष्ठ वक्ता का पुरस्कार भी मिला।
  8.   शशि तथा रोहन कटारिया को शहीद भगत सिंह संसदीय वाद-विवाद प्रतियोगिता में क्वार्टर  फाइनलिस्ट का पुरस्कार मिला।
  9.  समिति की सदस्या मोनिका एवं सदस्य सुशांत आर्यभट्ट वाद-विवाद प्रतियोगिता में  क्वार्टर फाइनलिस्ट रहे व समिति की सदस्या मोनिका को सर्वश्रेष्ठ वक्ता का पुरस्कार प्राप्त हुआ।
  10.  श्री गुरू नानक देव जी खालसा द्वारा आयोजित भाषण प्रतियोगिता व बोलिए जनाब एक मिनट प्रतियोगिता में समिति के सदस्य दिव्यांश ने प्रथम प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।
  11. समिति की सदस्या नंदिनी गिरी के द्वारा श्री अरबिंदो महाविद्यालय द्वारा आयोजित भाषण प्रतियोगिता में प्रथम व जानकी मेमोरियल महाविद्यालय द्वारा आयोजित टर्नकोट प्रतियोगिता में सांत्वना पुरस्कार मिला।
  12.  समिति की सदस्या गीतांजली के द्वारा डी. सी. ए. सी द्वारा आयोजित भाषण प्रतियोगिता में द्वितीय व मोनिका और आकाश के दल के द्वारा आत्मा राम सनातन धर्म महाविद्यालय द्वारा आयोजित पारम्परिक वाद विवाद प्रतियोगिता में तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया गया।
  13. राम लाल आनंद कॉलेज द्वारा आयोजित अस्मिता 5.0 में समिति के सदस्य अभिनव कुमार झा फाइनलिस्ट रहे और शशि शेखर को तृतीय पुरुस्कार प्राप्त हुआ ।
  14. मैत्रेयी कॉलेज द्वारा आयोजित पारंपरिक वाद-विवाद प्रतियोगिता में समिति के सदस्य शशि शेखर सर्वश्रेष्ठ प्रश्नकर्ता रहे ।
  15. महाराजा अग्रसेन कॉलेज के द्वारा आयोजित Tejas Gurtu में अभिनव कुमार झा को प्रथम एवं लव पूरी को द्वितीय पुरुस्कार मिला ।
  16. श्री वेंकटेश्वर कॉलेज द्वारा आयोजित मंथन 3.0 में सुशांत चौहान ब्रेकिंग निर्णायक रहे ।
  17. Society for Communal Harmony द्वारा आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता में ऐश्वर्या को प्रथम और विशाल कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ ।
  18. मैत्रेयी कॉलेज द्वारा आयोजित Rhapsody’23 में अभिनव कुमार झा और अथर्व तोमर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ, और दिव्यांश प्रताप सिंह और शशि शेखर को द्वितीय पुरुस्कार मिला ।
  19. अभिनव कुमार झा और ऐश्वर्या नागदेव ने आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज द्वारा आयोजित नवागत पारंपरिक वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया ।
  20.  रामजस कॉलेज द्वारा आयोजित कपिल रतनू संसदीय वाद-विवाद प्रतियोगिता में, अभिनव कुमार झा और अंकित क्वार्टरफाइनलिस्ट रहे व ऐश्वर्या नागदेव और अथर्व तोमर उपविजेता रहे, जहाँ सुशांत चौहान को तृतीय सर्वशेष्ठ निर्णायक का पुरुस्कार भी मिला ।
  21. दिव्यांश प्रताप सिंह और श्रेयशी  ने POLITY'23 , हिंदू कॉलेज द्वारा आयोजित पारंपरिक वाद-विवाद प्रतियोगिता में तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया ।
  22. कालिंदी कॉलेज द्वारा आयोजित पारंपरिक वाद-विवाद प्रतियोगिता में उत्कर्ष मिश्रा और दिव्यांश प्रताप सिंह को प्रथम पुरुस्कार मिला ।
  23. श्री गुरु नानक देव जी खालसा द्वारा आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता में समिति के सदस्य दिव्यांश प्रताप सिंह को प्रथम पुरस्कार मिला।
  24. श्री गुरु नानक देव जी खालसा द्वारा आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता में समिति के सदस्य आनद व श्रेयसी के दल को उप विजेता पुरस्कार मिला।
  25. समिति के सदस्य शशि शेखर ने हिंदू कॉलेज के इतिहास विभाग द्वारा आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
  26.  समिति के सदस्य उत्कर्ष मिश्रा ने हिंदू कॉलेज के बी.ए. प्रोग्राम विभाग द्वारा आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त किया।
  27. जे एस एंड मेरी कॉलेज द्वारा आयोजित पारंपरिक वाद विवाद प्रतियोगिता में समिति की सदस्य मालती ने प्रथम स्थान प्राप्त किया
  28.  हंसराज कॉलेज में आयोजित नवागंतुक पारंपरिक वाद विवाद प्रतियोगिता में समिति सदस्य ऐश्वर्य को सर्वश्रेष्ठ वक्ता (पक्ष) का पुरस्कार प्राप्त हुआ।
  29. राम लाल आनंद महाविद्यालय द्वारा आयोजित ओपन माइक प्रतियोगिता में समिति के सदस्य शशि शेखर  को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।
  30.  श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज की हिंदी साहित्य सभा 'साहित्यकी' द्वारा आयोजित पारंपरिक वाद विवाद प्रतियोगिता में में समिति सदस्य उत्कर्ष  व आदित्य तोमर को द्वितीय सर्वश्रेष्ठ दल का स्थान प्राप्त हुआ ।

 

 

 

 


 

 





Return to Top